Breaking

Thursday, 26 December 2019

Facebook Messenger ऐप में आया भेजे हुए मैसेज को डिलीट करने वाला फीचर, ऐसे करेगा काम

Facebook Messenger ऐप में आया भेजे हुए मैसेज को डिलीट करने वाला फीचर, ऐसे करेगा काम



Facebook Messenger


इस साल अप्रैल महीने में फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग के मैसेज को कई फेसबुक यूज़र के इनबॉक्स से बिना किसी जानकारी के हटाने के बाद काफी हो-हल्ला मचा था। कई facebook यूज़र ने इस प्लेटफॉर्म की पारदर्शिता पर सवाल उठाए थे। हंगामे को शांत करने के लिए उस वक्त facebook ने पुष्टि की थी कि भविष्य में अनसेंड मैसेज फीचर को रोल आउट किया जाएगा। अब कंपनी ने इस फीचर को अपने Messenger ऐप में पेश कर दिया है। बीते महीने इस फीचर के कुछ स्क्रीनशॉट साझा किए गए थे जिसके बाद से ही इस फीचर को इंस्टेंट मैसेजिंग चैट ऐप का हिस्सा बनाने को लेकर चर्चा गर्म थी।



Facebook Messenger



नए Unsend फीचर को पोलेंड, बोलिविया, कोलंबिया और लिथुआनिया में रोलआउट किया गया है। इन देशों में यह फीचर मैसेंजर के एंड्रॉयड और आईओएस ऐप पर उपलब्ध है। Facebook के एक प्रवक्ता ने टेकक्रंच को बताया है कि इस फीचर को जल्द ही दुनिया भर के मैसेंजर यूज़र्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा। 'Remove for Everyone' फीचर की मदद से यूज़र किसी भी भेजे गए मैसेज को 10 मिनट के अंदर ही डिलीट कर पाएंगे। यूज़र चाहें तो भेजे गए टेक्स्ट, ग्रुप चैट, वीडियो और फोटो को डिलीट कर पाएंगे। 10 मिनट हो जाने के बाद आप सिर्फ 'Remove for you' फीचर को इस्तेमाल में ला सकेंगे। यहां मैसेज तो डिलीट होगा, लेकिन सिर्फ आपके लिए।





TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के पीआर मैनेजर कैट चुई ने बताया है कि कंपनी मैसेज डिलीट किए जाने के बाद भी कुछ देर तक उसकी प्राइवेट कॉपी रखेगी, ताकि उस मैसेज के खिलाफ रिपोर्ट आने पर जांच हो सके।

Facebook Messenger


अनसेंड फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको उस मैसेंज को थोड़ी देर के लिए दबाए रखना होगा जिसे डिलीट करना चाहते हैं। इसके बाद स्क्रीन पर 'Remove for Everyone' और 'Remove for You' विकल्प पॉप अप हो जाएंगे। अब स्क्रीन पर एक चेतावनी आएगी जो बताएगी कि आप मैसेज को सभी चैट मेंबर्स के लिए स्थाई तौर पर डिलीट कर देंगे। वो देख पाएंगे कि आपने मैसेज डिलीट किया है और फिर भी उसके खिलाफ शिकायत कर पाएंगे।" आप जैसे ही इस चेतावनी को पढ़ने के बाद कंफर्म करेंगे। मैसेज डिलीट हो जाएगा। उसकी जगह लिखा आएगा, 'You removed a message'।

No comments:

Post a comment