Breaking

Wednesday, 25 December 2019

FASTag लागू होने से पहले जानें कुछ जरूरी बातें

FASTag लागू होने से पहले जानें कुछ जरूरी बातें

FASTag


FASTag: फास्ट टैग देशभर में 15 दिसंबर से लागू हो जाएगा, यह एक सिस्टम है जो कैशलेस टॉल पेमेंट के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने 23 सर्टिफाइड बैंक के साथ पार्टनरशिप की है जिससे की लोगों को आसानी से फास्ट टैग उपलब्ध कराया जा सके। याद करा दें कि फास्ट टैग (FASTag) को पहले 1 दिसंबर से देशभर में लागू किया जाना था। फास्ट टैग के बारे में आइए आपको विस्तार से जानकारी मुहैया कराते हैं।



How to get a FASTag: कैसे खरीद सकते हैं फास्ट टैग


भारत में प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियां नए वाहनों के साथ डिफॉल्ट रूप से FASTag RFID टैग दे रही हैं। यदि आपने हाल ही में नया वाहन नहीं खरीदा है तो आप विभिन्न माध्यमों के जरिए भी FASTag को खरीद सकते हैं। क्लास 4 वाहन जैसे कि कार, जीप और वैन के लिए फास्ट टैग को Axis Bank, HDFC Bank, ICICI Bank या State Bank of India (SBI) बैंक के ऑनलाइन पोर्टल से खरीद सकते हैं। Airtel Payments Bank, Amazon और Paytm भी FASTag को बेच रहे हैं।

FASTag

अगर आप फास्ट टैग को ऑनलाइन खरीद रहे हैं तो आपको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) की तस्वीर को अपलोड करना होगा। Airtel Payments Bank एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए फास्ट टैग को 450 रुपये में बेच रहा है, इसमें 200 रुपये रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट, 100 रुपये (वन-टाइम टैग कॉस्ट) और 150 रुपये का न्यूनतम बैलेंस मिलता है। साथ ही 150 रुपये तक का कैशबैक भी है।


Paytm पर फास्ट टैग 500 रुपये का मिल रहा है, इसमें 100 रुपये फास्ट टैग की कीमत, 250 रुपये की रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट और 150 रुपये का न्यूनतम बैलेंस मिलता है।

Where to recharge a FASTag: फास्ट टैग को कहां से करें रीचार्ज




फास्ट टैग खरीदने के बाद आप अपने वाहन के विंडस्क्रीन पर इसे लगाएं। इसके बाद अपने बैंक अकाउंट से इसे लिंक कर लें ताकि जैसे ही आप टॉल प्लाज़ा से गुजरेंगे आपके बैंक अकाउंट से पैसे अकाउंट से खुद-ब-खुद कट जाएं। अकाउंट को लिंक करने के लिए आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर MyFASTag ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। माय फास्ट टैग ऐप की मदद से आप यूपीआई पेमेंट के जरिए अपने फास्ट टैग अकाउंट को रीचार्ज कर सकते हैं।

FASTag

अगर आप फास्ट टैग के साथ अपने बैंक अकाउंट को लिंक नहीं करना चाहते तो आप एयरटेल थैंक्स और अन्य पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रीचार्ज करने के लिए आपको अपने फास्ट टैग वॉलेट आईडो को एंटर करना होगा। एक्सिस बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक आपको ऑनलाइन फास्ट टैग रीचार्ज करने की भी सुविधा प्रदान करते हैं।

No comments:

Post a comment