Breaking

Thursday, 2 January 2020

Vivo U20 Review

Vivo U20 का रिव्यू


Vivo U20 Review: वीवो ने Xiaomi और Realme को टक्कर देने के लिए सितंबर माह में भारतीय मार्केट में Vivo U10 स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। Redmi Note 8 और Realme 5 की तरह वीवो यू10 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। वीवो यू10 के बाद कंपनी ने वीवो यू20 को मार्केट में उतारा है। Vivo U20 में स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए पावरफुल स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। हमने वीवो यू20 को टेस्ट करके देखा हैं तो आइए अब आपको वीवो यू20 के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया कराते हैं।




Vivo U20 का डिज़ाइन

Vivo U20 Review vivo

जब हमारे पास Vivo U10 आया तो हमने पाया था कि यह भारी था और अब कंपनी का नया वीवो यू20 भी कुछ ज्यादा अलग नहीं है। इसका वज़न 193 ग्राम और मोटाई 8.9 मिलीमीटर है। डिस्प्ले का साइज़ बड़ा हो गया है, वीवो यू20 में 6.53 इंच का आईपीएस एलसीडी पैनल है।


किनारों पर पतले बेजल हैं, वीवो का दावा है कि यह 90.3 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो के साथ आता है। हमने पाया कि आउटडोर में डिस्प्ले काफी ब्राइट है और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। याद रहे है कि वीवो यू10 में एचडी+ डिस्प्ले था तो वहीं वीवो यू20 में फुल-एचडी+ पैनल दिया गया है।



Vivo U20 का बैक पैनल फ्लैट है लेकिन किनारे घुमावदार हैं इस वज़ह से फोन हाथ में आसानी से होल्ड हो जाता है। वीवो ब्रांड के इस फोन में प्लास्टिक बैक पैनल और फ्रेम है। बैक पैनल ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है इसपर उंगलियों के निशान भी आसानी से पड़ जाते हैं।
Vivo

हमने पाया कि पावर और वॉल्यूम बटन को थोड़ा ऊपर प्लेस किया गया है। वीवो यू20 में यूएसबी टाइप-सी के बजाय कंपनी ने माइक्रो-यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल किया है। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और लाउडस्पीकर भी है। फोन के पिछले हिस्से में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं, बता दें कि कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उभरा हुआ है।


Vivo U20 Review vivo



Vivo U20 specifications और सॉफ्टवेयर



वीवो यू20 में कुछ प्रभावशाली हार्डवेयर भी है जैसे कि स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर से लैस है। इसी चिपसेट का इस्तेमाल इस साल के शुरुआत में लॉन्च हुए Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) में भी हुआ है। वीवो यू20 में गेम और मल्टीटास्किंग के दौरान भी किसी तरह की कोई समस्या नहीं आई।

इस प्रोसेसर के साथ Vivo U20 में 4 जीबी और 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज है। गौर करने वाली बात यह है कि वीवो ने यूएफएस 2.1 स्टोरेज दी है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है।



Vivo  U20 का price 




Vivo U20 Price in India की बात करें तो वीवो यू20 के 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,990 रुपये है। इसके 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,990 रुपये है। वीवो यू20 के दो कलर वेरिएंट हैं, रेसिंग ब्लैक और ब्लैज़ ब्लू।

हमारे पास रिव्यू के लिए वीवो यू20 का रेसिंग ब्लैक वेरिएंट उपलब्ध है। अगर आपको ग्रेडिएंट फिनिश पसंद है तो ब्लेज़ ब्लू कलर वेरिएंट आपको पसंद आ सकता है। कनेक्टिविटी के लिए वीवो यू20 में डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, चार सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम और एफएम रेडियो शामिल है।

वीवो यू20 में 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है, रिटेल बॉक्स में 18 वॉट डुअल-इंज़न फास्ट चार्जर मिलेगा। वीवो यू20 स्मार्टफोन Android Pie पर आधारित फनटच ओएस 9.2 पर चलता है। Vivo ब्रांड के इस स्मार्टफोन में कई ब्लोटवेयर हैं।

फोन में EasyShare, गेमसेंटर, गाना, Amazon, हेलो, डेलीहंट, Opera, Facebook, WhatsApp, डब्ल्यूपीएस ऑफिस जैसे ऐप्स शामिल है। बता दें कि इसमें से कुछ ऐप्स स्पेमी नोटिफिकेशन भेजते हैं। फनटचओएस में क्विक टॉगल के लिए स्क्रीन में नीचे से ऊपर की तरफ स्वाइप करना होगा।

बता दें कि वीवो यू20 यूज़र चाहें तो यूआई थीम, चार्जिंग और फेस रिकग्निशन के लिए एनीमेशन को बदल भी सकते हैं। Vivo का स्मार्ट असिस्टेंट Jovi स्मार्टफोन में बिल्ट-इन मिलेगा। वीवो यू20 में गूगल डिजिटल वेलबींग के साथ-साथ पेरेंटल कंट्रोल फीचर भी मिलेगा।

स्मार्टफोन में कुछ स्मार्ट फीचर्स भी दिए गए हैं जैसे कि रेज़-टू-वेक और लॉक स्क्रीन पर अल्फाबेट बनाकर ऐप्स को खोला जा सकता है। Vivo ने फोन में मोटरबाइक मोड दिया है, यदि आप मोशन में हैं तो यह आपकी सभी इनकमिंग कॉल को रिजेक्ट कर खुद-ब-खुद कॉलर को एसएमएस भेज देगा। वीवो यू20 में अल्ट्रा गेम मोड भी है जो ऑफ-स्क्रीन ऑटोप्ले जैसे फीचर के साथ आता है, इसका मतलब डिस्प्ले बंद होने के भी यह गेम को रन करने देता है।



Vivo U20 परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ



वीवो यू20 अपने आक्रामक कीमत और पावरफुल प्रोसेसर से हमारा ध्यान खींचने में कामयाब रहा। स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर को सबसे पहले रेडमी नोट 7 प्रो के साथ उतारा गया है और उस वक्त 15,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में यह सबसे पावरफुल प्रोसेसर था। अब इस चिपसेट को वीवो यू20 में भी दिया गया है।

Vivo U20 के यूआई में स्क्रॉल करते वक्त फोन धीमा नहीं हुआ और ना ही ऐप्स के बीच मल्टीटास्किंग के दौरान फोन अटक-अटक कर चला। हमारे पास रिव्यू के लिए वीवो यू20 का 6 जीबी रैम वेरिएंट है तो हमें मल्टीटास्किंग के दौरान किसी तरह की समस्या नहीं हुई और ऐप्स के बीच स्विच करना स्मूथ था।
Vivo

वीवो यू20 के पिछले हिस्से में दिया फिंगरप्रिंट सेंसर और स्मार्टफोन में दिया फेस अनलॉक फीचर तेजी से फोन को अनलॉक कर देता है। Vivo ब्रांड के इस स्मार्टफोन का स्पीकर भी ज्यादा तेज़ नहीं है। हमने Vivo U20 पर PUBG Mobile को खेलकर देखा, डिफॉल्ट रूप से गेम हाई प्रीसेट पर तो वहीं ग्राफिक्स एचडी और फ्रेम रेट हाई पर सेट था।

इन सेटिंग्स पर गेम खेलते वक्त हमें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुआ और गेम अच्छे से चली। 20 मिनट तक गेमिंग के बाद वीवो यू20 थोड़ा गर्म जरूर हो जाता है। इसी दौरन हमने पाया कि बैटरी खपत 5 प्रतिशत रही। Vivo U20 की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है और यह स्मार्टफोन एक बार चार्ज करने पर डेढ़ दिन तक आसानी से चल जाता है।

यूसेज़ में एक्टिव व्हाट्सऐप अकाउंट, PUBG Mobile खेलना, कुछ कैमरा सैंपल लेना, नेविगेशन के लिए जीपीएस का इस्तेमाल करना शामिल था, दिन के अंत में वीवो यू20 में 45 प्रतिशत बैटरी फिर भी शेष थी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में वीवो यू20 स्मार्टफोन ने 14 घंटे और 59 मिनट तक साथ दिया।

फोन में दी 5,000 एमएएच बैटरी को चार्ज करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। फोन के साथ मिलने वाला फास्ट चार्जर आधे घंटे में 33 प्रतिशत और एक घंटे में 67 प्रतिशत तक फोन को चार्ज कर देता है। वहीं, वीवो यू20 को पूरा चार्ज होने में लगभग दो घंटे का समय लगता है।



Vivo U20 कैमरा





Vivo U20 Review vivo


कैमरा सेटअप की बात करें तो फोन के पिछले हिस्से में तीन रियर कैमरे हैं। Sony IMX499 सेंसर के साथ 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर, साथ में 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड-एंगल सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा सेंसर दिया गया है।
Vivo U20 Review vivo
सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कैमरा ऐप वैसा ही है जैसा हमने हाल ही में अन्य Vivo स्मार्टफोन में देखा है। इसमें नाइट, पोर्ट्रेट, पैनो, लाइव फोटो, प्रो, एआर स्टीकर्स और टाइम-लैप्स जैसे मोड शामिल हैं।

vivo


एचडीआर के लिए क्विक टॉगल है और विभिन्न फिल्टर को शॉट लेने से पहले अप्लाई किया जा सकता है। कैमरा ऐप में वाइड-एंगल और सुपर मैक्रो कैमरा के लिए अलग से बटन भी दिए गए हैं। Vivo U20 फोकस को तेजी से लॉक कर सही एक्सपोज़र प्रदान करता है। ब्राइट एरिया में शूट करते वक्त एचडीआर खुद-ब-खुद ऐनेबल हो जाता है।
Vivo U20 Review vivo
वीवो यू20 से खींची गई तस्वीरें अच्छी आईं लेकिन डिटेल्स बेस्ट नहीं थी। फोटो को ज़ूम करने पर थोड़े ग्रेन नज़र आते हैं। वाइड-एंगल कैमरा वाइड फील्ड ऑफ व्यू देता है, साथ ही एज पर डिस्टॉर्शन की झलक मिली, साथ ही सेंसर डिटेल्स को कैप्चर नहीं कर सका।
vivo

वीवो यू20 से खींचे गए क्लोज़-अप शॉट्स बेहतर आए, स्मार्टफोन से खींची गई तस्वीरों में डिटेल्स अच्छे से कैप्चर हुई। इतना ही नहीं, सब्जेक्ट और बैकग्राउंड में नेचुरल डेप्थ ऑफ फील्ड भी देखने को मिला। पोर्ट्रेट शॉट्स में एज डिटेक्शन अच्छा था और वीवो यू20 बैकग्राउंड को सही से ब्लर करता है लेकिन इस मोड में आपको ब्लर का लेवल सेट करने का विकल्प नहीं मिलता है।

vivo

मैक्रो कैमरा से खींची गई तस्वीरें अच्छी आईं लेकिन इनका रिजॉल्यूशन 2 मेगापिक्सल का है। कम रोशनी में कैमरे परफॉर्मेंस अच्छी नहीं है। वीवो यू20 से खींची गई तस्वीरों में डिटेल्स की कमी लगी, साथ ही ग्रेन भी नज़र आए। नाइट मोड पर स्विच करने पर तस्वीरें ब्राइट आईं।

इनडोर में खींचे गए सेल्फी शॉट्स की क्वालिटी औसत से कम थी, ज़ूम इन करने पर फोटो में ग्रेन की झलक मिलती है। प्राइमरी कैमरा के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग 4K और सेल्फी कैमरा के लिए 1080p है। हमने पाया कि दिन में शूटिंग के दौरान वीडियो स्टेबलाइजेशन सक्षम था लेकिन फोकसिंग स्पीड बेहतर हो सकती थी।
हमारा फैसला

वीवो ने 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में वीवो यू10 को लॉन्च कर हलचल मचा दी थी और अब कंपनी ने वीवो यू20 को भारत में लॉन्च किया है। यह नया स्मार्टफोन आक्रामक कीमत के साथ पावरफुल हार्डवेयर और बड़ी बैटरी के साथ उतारा गया है।

वीवो ब्रांड का यह फोन परर्फेक्ट ऑल-राउंडर नहीं है। अगर आप गेमिंग के लिए वीवो यू20 खरीदने का विचार कर रहे हैं तो यह अच्छा विकल्प हो सकता है। आप Realme 5s और Redmi Note 8 पर भी विचार कर सकते हैं।

No comments:

Post a comment